Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,पोषण पंचायत में गर्भवती महिलाओं की गई गोदभराई.

post

इटावा,पोषण पंचायत में गर्भवती महिलाओं की गई गोदभराई


आंगनबाडी केंद्रों पर बताया गया पौष्टिक आहार का महत्व 


इटावा,14 सितंबर 2022।


राष्ट्रीय पोषण माह के तहत ताखा ब्लॉक के मौहरी व उसराहार आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सामूहिक रूप से पोषण पंचायत का आयोजन किया गया।जिसमें स्वास्थ्य व पोषण के प्रति गर्भवती,धात्री महिलाओं व क्षेत्र की अन्य महिलाओं को जागरुक किया गया।इस कार्यक्रम के तहत मुख्य सेविका शोभा ने चुनरी उड़ाकर तिलक लगाया व चार गर्भवती महिलाओं की  गोद भराई करवाई।

मुख्य सेविका ने सभी गर्भवती महिलाओं को गोद भराई के बाद पोषण थाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उपलब्धता के आधार पर साग, सब्जियों और मौसमी फलों का सेवन करें। आयरन और कैल्शियम की टेबलेट खाने और दोनों टेबलेट के बीच के अंतराल रखें। खाना खाने के बाद ही आयरन की गोली नींबू पानी के साथ लें। इससे मुंह का स्वाद खराब नहीं होगा। कैल्शियम की गोली दूध से लें और गर्भावस्था में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

मुख्य सेविका ने पोषण पंचायत धात्री महिलाओं को शिशु स्तनपान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नवजात शिशु को मां का दूध अवश्य पिलाएं। छह माह से पहले किसी भी तरह का कोई भी ऊपरी आहार न दें। स्तनपान का सही तरीका अपनाएं और प्रतिदिन आहार में हरी साग सब्जी, मूंग की दाल, मौसमी फल, सूखे मेवे, दूध, दही का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें और साफ सफाई का ध्यान रखें।

मुख्य सेविका ने पोषण पंचायत धात्री महिलाओं को शिशु स्तनपान के संदर्भ में  जानकारी देते हुए कहा नवजात शिशु को मां का दूध अवश्य पिलाएं इसके अलावा छः माह से पहले किसी भी तरह का कोई भी ऊपरी आहार ना दें। स्तनपान का सही तरीका अपनाएं और प्रतिदिन आहार में हरी साग सब्जी, मूंग की दाल, मौसमी फल, सूखे मेवे ,दूध ,दही का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें और साफ सफाई का ध्यान रखें।

उसराहार व मौहरी प्रथम ,द्वितीय, तृतीय व उसराहार आंगनबाड़ी केंद्रों से खुशबू ,शबनम ,शालू, सुनीता,की गोद भराई की गई।आंगनबाड़ी सुनीता के द्वारा गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां और खानपान को लेकर जानकारी दी गई साथ ही उन्होंने प्रसव पूर्व होने वाली  महत्वपूर्ण जांच के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई । चकरनगर ब्लॉक के मौहरी गांव की खुशबू ने बताया इस कार्यक्रम के द्वारा हम सभी को स्वास्थ्य और पोषण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली और मेरे क्षेत्र की आंगनबाड़ी दीदी समय-समय पर हम लोगों को इस संदर्भ में जानकारी तो देती है। लेकिन इस तरह के कार्यक्रम द्वारा हम लोग बेहतर तरीके से चीजें समझते व सीखते हैं।

 उसराहार गांव की गर्भवती साधना ने कहा जिस तरह इस कार्यक्रम के द्वारा पोषण और स्वास्थ्य के संदर्भ में जानकारी मिली है वह बहुत ही रोचक है। साथ ही आहार विविधता के संदर्भ में जो बताया गया मैं उसी अनुसार अपने भोजन में उसको अपनाउंगी और संतुलित भोजन करूंगी।

मौहरी आंगनबाड़ी का केंद्र पर हुए गोद भराई कार्यक्रम व पोषण पंचायत में ग्राम प्रधान राम शंकर शर्मा एएनएम दिव्यांशी और मोहरी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ साधना केन्द्र मौहरी प्रथम,-ऊषा, मौहरी द्धितीय,शिवकुमारी- मौहरी तृतीय, अखिलेश -उसराहार आंगनबाड़ी आशा बहू निर्मला, पुष्पा व गांव की महिलाएं उपस्थित रही।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner