Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

औरैया,20 जुलाई तक समस्त अंत्योदय कार्ड धारक बनवा ले निःशुल्क आयुष्मान कार्ड - सीएमओ .

post

औरैया,20 जुलाई तक समस्त अंत्योदय कार्ड धारक बनवा ले निःशुल्क आयुष्मान कार्ड - सीएमओ 


अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा’ : बनाये जा रहे अन्त्योदय लाभार्थियों के निःशुल्क आयुष्मान कार्ड


औरैया, 7 जुलाई 2022।


जनपद में अन्त्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मंगलवार से विशेष अभियान ‘अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा’ शुरू हो गया है। यह पखवाड़ा 20 जुलाई तक चलेगा। पखवाड़े के दौरान जिले के सभी विकासखंड में आयुष्मान भारत पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। जिसमें शेष बचे हुए कुल 85,923 लाभार्थी परिवारों के आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही शेष बचे हुए 35311 अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को भी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के शासनादेश के क्रम में यह पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। जिसके लिए सभी विकास खंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि वह अपने अपने विकासखंड में अधिक संख्या में लाभार्थियों को प्रचार प्रसार कर आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करवाना सुनिश्चित कर रहें है। जनपद में सभी आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाए जाएंगे। चिन्हित सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड सभी कॉमन सर्विस सेंटर एवं पंजीकृत अस्पतालों में बनाए जा रहे हैं। 


 उन्होंने बताया कि 23 सितंबर 2018 के दिन योजना की शुरुआत में कुल  94803 परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया था। बाद में 1 मार्च 2019 से 10970 परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में भी जोड़ा गया। 23 सितंबर 2021 को जनपद के समस्त 50511   अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में जोड़ दिया गया। लाभार्थी नजदीक के पंजीकृत चिकित्सालय में के अलावा किसी भी जनसेवा केंद्र पर अपना और अपने परिवार के किसी भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनवा सकते हैं।


आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. ज्योतींद्र  मिश्रा ने बताया कि 1,59,996 लाभार्थी परिवारों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य है। अब तक 74,073 परिवारों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। उन्होंने बताया कि योजना से अब तक 8,793 लाभार्थियों को इलाज मुहैया कराया गया है।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner