Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

वाराणसी,गांव की किशोरियों ने समर कैंप में आराजीलाईन में सीखे आत्म निर्भरता के गुर.

post

वाराणसी,गांव की किशोरियों ने समर कैंप में आराजीलाईन में सीखे आत्म निर्भरता के गुर


राजातालाब में किशोरी समर कैम्प का भव्य समापन 


सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से बेटियों ने की मन की बात


वाराणसी


राजातालाब/ वाराणसी. आराजी लाइन ब्लॉक के समक्ष जन शिण केन्द्र अम्बेडकर नगर व मनरेगा मज़दूर यूनियन की ओर से आराजीलाईन ब्लाक के पास स्थित यूनियन सभागार मे आयोजित समर कैंप में राजातालाब सहित आसपास के गांवों की किशोरियों ने आत्मनिर्भरता का गुर सीखा। छह महीने तक चलने वाले इस समर कैंप में क्या नहीं सिखाया गया। इस कैंप का किशोरियों ने भरपूर लुत्फ उठाया। छह माह के बाद रविवार को समारोह पूर्वक कैंप का राजातालाब स्थित सम्पूर्णा लान में समापन हुआ।


बता दें कि ग्रामीण किशोरियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जन शिक्षण केन्द्र अम्बेडकर नगर संस्था व मनरेगा मज़दूर यूनियन के तत्वाधान में जनवरी से किशोरी व्यावसायिक कैम्प की शुरुआत की हुई थी। कैम्प में राजातालाब गांव और आसपास के करीब बीस अलग-अलग गांव बीरभानपुर, कुंडरिया, गणेशपुर, मेंहदीगंज, चक्रपानपुर, टोडरपुर, हरपुर, भीखारीपुर, महगांव, हरसोस आदि की करीब 80 किशोरियों ने भाग लिया। यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने बताया कि लड़कियों के स्वालम्बन के लिए ब्यूटीशियन, ज्वेलरी, कम्प्यूटर, डांस, योग प्रशिक्षण, मार्शल आर्ट, कला प्रशिक्षण, डिजिटल साक्षरता के अलावा लड़कियों को  नुक्कड़ नाटक भी सिखाया गया। कैम्प के अंतर्गत आराजीलाईन ब्लाक का भ्रमण व विश्व पर्यावरण दिवस, बालश्रम निषेध दिवस और ज्योतिबा फुले जयंती पर विशेष गोष्ठी व जनजागरूकता रैली जैसी गतिविधियों से सामाजिक सरोकार व व्यवहारिकता से जोड़ने की पहल भी की गई। कैम्प में लड़कियों ने आत्मरक्षा के गुर भी सीखे।


समर कैम्प के समापन कायर्क्रम में लड़कियों ने कैम्प में सीखे हुनर का शानदार प्रदर्शन किया। ‘मुझे क्या बेचेगा रुपया’ जैसे गीतों पर डांस प्रस्तुति के ज़रिए किशोरियों ने दहेज़ प्रथा पर कुठाराघात किया। वहीं दूसरी तरफ ‘गुलाब गैंग’ फिल्म के गीतों पर डांस प्रस्तुति और मार्शल आर्ट के प्रदर्शन से महिला के सशक्त रूप को भी प्रस्तुत कर सभी को मंत्र-मुग्ध कर दिया।


इसके साथ ही, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और बेरोजगारी के मुद्दे पर केंद्रित नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी की गई। समापन कार्यकम के मुख्य अतिथि के तौर पर रोहनिया विधायक सुनील पटेल, आराजीलाईन ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डा महेंद्र सिंह पटेल एवं विशिष्ट अतिथि राजेश पटेल, नरेंद्र पटेल, अनीता पटेल, सत्यनारायण पटेल, शिरोमणि पटेल, दिल्ली से पधारे अवि और समाजसेवियों ने सभी लड़कियों को सर्टिफिकेट वितरित किया। समर कैम्प में अच्छा प्रदर्शन करने वाली लड़कियों को रेड ब्रिगेड ट्रस्ट ने मिर्ची स्प्रे देकर पुरस्कृत किया।


कार्यक्रम का संचालन राजकुमार गुप्ता व नेहा जायसवाल ने संयुक्त रूप से किया जबकि विषय प्रवेश रेनू पटेल और आभार प्रियंका और श्रद्धा देवी ने जताया। इस अवसर पर सुरेश राठौर, राजकुमार गुप्ता, योगीराज सिंह पटेल, अजय पटेल, सुष्मिता भारती, प्रियंका वर्मा, कुसुमलता, निशा, पूजा, ख़ुश्बू, मुस्तफ़ा, अली हसन, अरमान, अजय, अभय, शीला, सुमन, प्रीति, उजाला, आंचल, विद्या, जनकनंदनी, राजेश सिंह,  शिव सागर, मनोज पटेल आदि शामिल रहे।

राजकुमार गुप्ता,

वाराणसी

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner