Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

श्रावस्ती,अब मुस्कान एक्सप्रेस से टीकाकरण को मिलेगी रफ्तार.

post

श्रावस्ती,अब मुस्कान एक्सप्रेस से टीकाकरण को मिलेगी रफ्तार

- जिले में प्रचार वाहनों का शुरू हुआ संचालन


श्रावस्ती।कोविड व नियमित टीकाकरण के प्रति आमजन में जागरूकता बढ़ाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने प्रयास तेज कर दिए हैं। इसी क्रम में गुरुवार से जिले में मुस्कान एक्सप्रेस के दो प्रचार वाहनों का संचालन शुरू किया गया है। यूनिसेफ और एलाइंस फॉर इम्यूनाइजेशन एण्ड हेल्थ डिस्ट्रिक्ट (एआईएच) के सहयोग से संचालित इन दोनों वाहनों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एपी भार्गव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन दोनों जागरूकता वाहनों का संचालन हरिहरपुर रानी और जमुनहा विकास खंडों में करीब एक माह तक किया जाएगा। 

सीएमओ ने बताया कि मुस्कान एक्सप्रेस का उद्देश्य ऐसे क्षेत्रों में भ्रमण करना है जहां पर कोविड-19 एवं नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूकता का अभाव है। यह वाहन निर्धारित इलाकों में जाकर गली-गली में भ्रमण कर ऑडियो मैसेज के माध्यम से कोविड-19 व नियमित टीकाकरण और कोविड अनुरूप व्यवहार को अपनाने के लिए प्रेरित एवं जागरूक करेगा। करीब एक माह बाद जब यह वाहन अपने-अपने ब्लॉक में भ्रमण कर लेंगे तो इन्हें दूसरे ब्लॉक में भेजा जाएगा। 

उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण के अन्तर्गत पांच साल में सात बार टीकाकरण करवाना अनिवार्य है। यह टीके 12 प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते है। टीबी, पोलियो, हेपेटाइटिस-बी, डिप्थीरिया, टिटनेस, मीजिल्स परट्यूटिस (काली खासी), रूबेला, जेई (दिमागी बुखार), निमोनिया, वायरल डायरिया, इन्फ्लुएंजा से बचाने में टीकों की भूमिका अहम होती है। निजी अस्पतालों में जहां इन बीमारियों से बचाव के लिए महंगे दामों पर टीके लगवाने पड़ते हैं वही सरकारी अस्पतालों में यह टीके पूरी तरह से निःशुल्क उपलब्ध हैं। 

इस मौके पर एसीएमओ (प्रतिरक्षण) डॉ. मुकेश मातनहेलिया ने कहा कि इन वाहनों के चलने से लोगों में टीकाकरण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। टीके की सभी आवश्यक डोज लेने पर ही पूर्ण प्रतिरक्षण मिलता है। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रभारी जिला कार्यक्रम प्रबंधक राकेश गुप्ता, जिला स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अभय प्रताप आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner