Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान शिविर आयोजित करने वाली संस्थाएं सम्मानित.

post

इटावा,विश्व रक्तदाता दिवस पर  रक्तदान शिविर आयोजित करने वाली संस्थाएं सम्मानित


विश्व रक्तदाता दिवस पर 21 लोगों ने  किया स्वैच्छिक रक्तदान


 इटावा,14 जून 2022 

स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने वर्ष 1997 से हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस   के रूप में मनाने की घोषणा की. इस मुहिम के पीछे मकसद विश्वभर में रक्तदान की अहमियत को समझाना था यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएम आर्य ने दी।

 जिला अस्पताल में मंगलवार को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया गया और सामूहिक रूप से रक्तदान करवाने और करने के लिए शपथ भी दिलाई गई। इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में सामुदायिक रूप से लोगों द्वारा रक्तदान के प्रति जागरूकता कैसे लाई जाए  इस पर विस्तार पूर्वक चर्चा भी हुई।  

गोष्ठी के मुख्य अतिथि जिला विकास अधिकारी डीडी वर्मा ने कहा कि रक्तदान महादान है इससे हम किसी को जाने-अनजाने में भी जीवन प्रदान कर सकते हो इसलिए हर छ: माह में एक बार अवश्य रक्तदान करना चाहिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास ने इस अवसर पर अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा की जब भी अवसर मिलता है मैं रक्तदान अवश्य करता हूं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी जीवन के समय से अब तक मैं निरंतर हर छ: माह में रक्तदान करता आ रहा हूं।  एक डॉक्टर होने के नाते मैं सभी से  से रक्तदान करने की भी अपील करता हूं।

रक्त कोष प्रभारी डॉ सुशील कुमार ने बताया कि 14 जून से 14 जुलाई तक विशेष रुप से रक्तदान शिविरों का आयोजन होगा जनपद में इसके लिए सभी सरकारी, गैर सरकारी संस्थानों से समन्वय स्थापित किया जा रहा है जिससे जनपद में अधिक से अधिक लोग रक्तदान शिविरों में आकर रक्तदान करें। उन्होंने बताया कि विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर 21 लोगों ने रक्तदान किया।

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर गोष्ठी का संचालन डॉ निखिलेश के द्वारा किया गया और इस अवसर डॉ महेंद्र, जिला कारागार अधीक्षक डॉ रामधनी,एएनएस उर्वशी दीक्षित, रिजवान अहमद,सगीर व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

विश्व रक्तदाता दिवस पर  रक्तदान शिविर आयोजित करने वाली संस्थाएं सम्मानित

विश्व रक्तदाता दिवस पर जनपद में रक्तदान करवाने वाली संस्थाओं को भी सम्मानित किया गया जिसमें -एसएमजी आई कॉलेज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भरथना, परमेश्वर भक्ति ट्रस्ट, एनसीसी इटावा, जिला कारागार इटावा,मदर डेयरी,रेड क्रॉस सोसाइटी, अमर उजाला फाउंडेशन,हेल्पडेस्क, महिंद्रा कार एजेंसी, संत निरंकारी मंडल संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

हमने भी किया रक्तदान

करनपुरा निवासी 20 वर्षीय मोहन ने स्वैच्छिक रक्तदान करते हुए कहा रक्तदान करने से एक मानसिक सुख मिलता है जिसकी तुलना किसी से भी नहीं की जा सकती इसीलिए मैं लोगों से अपील करूंगा सभी को रक्तदान जरूर करना चाहिए।

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर गोष्ठी का संचालन डॉ निखिलेश के द्वारा किया गया और इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएम आर्य,डॉ महेंद्र, जिला कारागार अधीक्षक डॉ रामधनी,एएनएस उर्वशी दीक्षित, रिजवान अहमद,सगीर व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner