Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

वाराणसी,राजातालाब के बदहाल संगम तालाब पर अवैध अतिक्रमण और गंदगी का मामला पहुंचा सीएम योगी दरबार.

post

वाराणसी,राजातालाब के बदहाल संगम तालाब पर अवैध अतिक्रमण और गंदगी का मामला पहुंचा सीएम योगी दरबार


तालाब सफ़ाई अभियान लगातार नौवें दिन जारी


वाराणसी, राजातालाब : (26/04/2022) राजातालाब क्षेत्र में ज्यादातर जलस्रोतों-तालाबों पर अवैध कब्जा होने की वजह से तालाबों का अस्तित्व समाप्ति की कगार पर है। तालाबों को कब्जा मुक्त कराने के निर्देश शासन ने दिए। इसके बाद प्रशासनिक कार्यालयों में अधिकारियों द्वारा कार्ययोजना भी तैयार की गई। तालाबों से अवैध कब्जा मुक्त कराने के लिए जिला प्रशासन ने एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का गठन भी किया। लेकिन इसके बाद भी तालाबों को अवैध कब्जा मुक्त कराने में प्रशासन नाकाम होता दिख रहा है। शासन की हिदायत के बाद भी अवैध कब्जा मुक्त कराने के दावे कागजी कार्रवाई तक सिमट कर रह गए है। क्षेत्र में ज्यादातर तालाब सूख रहे है। तालाबों का अस्तित्व समाप्त होने के कारण भूजल स्तर तेजी से नीचे जा रहा है, पशु पक्षी भी पानी को तरस रहे है। क्षेत्र में ऐसी कोई ग्राम पंचायत नहीं है, जहां तालाबों पर अवैध कब्जा न हो। तहसील स्तर पर अतिक्रमण हटाओं टीम बे मतलब साबित हो रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दूर-दराज इलाकों में तो दूर प्रशासन राजातालाब तहसील और आराजी लाईन ब्लाक मुख्यालय से सटे कचनार गाँव के राजातालाब कस्बे में भी अवैध कब्जा हटवाने में नाकाम रहा है। प्रशासन से शिकायत करके थक चुके लोगों ने अब योगी दरबार में तालाब से अवैध कब्जा मुक्त कराने की ईमेल द्वारा गुहार लगाई है। जिसके बाद शासन ने प्रशासन से मामले का संज्ञान लेने को कहा है।


तालाब सफ़ाई अभियान ग्राम पंचायत द्वारा लगातार नौवें दिन मंगलवार को भी जारी रहा।


- कचनार गाँव के राजातालाब कस्बे में संगम तालाब और पंचक्रोशी मार्ग पर दबंग अवैध कब्जा किए है। और घरों का कचरा अवजल बेख़ौफ़ तालाब में गिरा रहे हैं कई बार प्रशासन से तालाब कब्जा मुक्त कराने की गुहार लगाई जा चुकी है। लेकिन प्रशासन तालाब को कब्जा मुक्त नहीं करा सका है।


- विजय पटेल ग्राम कचनार प्रधान प्रतिनिधि


---------


योगी सरकार ने सरकारी जमीनों व तालाब पोखरों से अवैध कब्जा हटाने के दिशा निर्देश सत्ता सभालते ही दिए थे। पिछले दस सालों से तालाब की जमीन को कब्जा मुक्त कराने की गुहार लगाई जा रही है। उसके बाद भी अधिकारियों ने कोई उचित कार्रवाई नहीं की।


-सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता

राजकुमार गुप्ता,

वाराणसी

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner