Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

वाराणसी,राजातालाब के संगम तालाब में सफाई अभियान सातवें दिन भी जारी.

post

वाराणसी,राजातालाब के संगम तालाब में सफाई अभियान सातवें दिन भी जारी


ठान लिया है..जलकुंभियों को निकाल झिलमिल दिखेगा राजातालाब का संगम तालाब- राजकुमार गुप्ता


वाराणसी, राजातालाब : (24/04/2022) आराजी लाईन विकास खंड के ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डा. महेंद्र सिंह पटेल के प्रयास से राजातालाब स्थित संगम तालाब के सफ़ाई अभियान के सातवें दिन मज़दूरों के साथ सफाई कर्मियों ने संगम तालाब की सफाई शुरू की। सफाई कार्य के लिए कुल 05 सफाईकर्मी लगाए गए हैं। तालाब में मछली पकड़ने वाले 10 लोगों को तालाब से जलकुंभी निकालने के लिए लगाया गया है। मौके पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विजय पटेल, सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, मंगरू पटेल, प्रमोद राजपूत, चंदन मौर्य, शैलेष कुमार गोंड, मनोज पटेल, रतन, पारसनाथ चौहान आदि उपस्थित थे।


ग्राम प्रधान उर्मिला पटेल ने बताया कि रविवार को संगम तालाब की सफाई के लिए सभी लोग श्रमदान कर रहे है लेकिन तालाब में गहराई के कारण अब श्रमदान संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि तालाब की सफाई के लिए 10 विशेषज्ञ मज़दूरों को दैनिक मानदेय पर रखा गया है जो विगत एक सप्ताह से तालाब से जलकुंभी निकालने का काम कर रहे है। वहीं जेसीबी से भी तालाब के किनारे से जलकुंभी निकाले जाएंगे। उन्होंने आम जनता से भी सफाई में सहयोग करने की अपील की। यदि कोई जेसीबी, ट्रैक्टर आदि के माध्यम से सहयोग करना चाहते हों तो उनका स्वागत है।


नियमित रूप से होगी संगम तालाब की सफाई


संगम तालाब की सफाई सिर्फ रस्म अदायगी तक सीमित नहीं रहेगी। यह कार्य नियमित रूप से होगा। ग्राम पंचायत ने तालाब की सफाई के साथ सुंदरीकरण के लिए प्लान तैयार कर लिया है। मैं प्रतिदिन संगम तालाब आ रहा हूँ और यहां की स्थिति से उच्चाधिकारियों को अवगत करा रहा हूँ।


दीपक शर्मा ग्राम पंचायत अधिकारी


संगम के नाम के अनुरूप हो तालाब की भव्यता


संगम तालाब की स्थिति को देखने के बाद बहुत दु:ख होता है। अब यह संगम तालाब नाम के अनुरूप ही इसकी भव्यता होनी चाहिए। ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों की सोच अच्छी है। फिर भी मुझे लगता है कि सिर्फ पंचायत के प्रयास से यह संभव नहीं है। आम लोगों को भी संगम तालाब की स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है।


- राजकुमार गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता।


तालाब सफ़ाई अभियान में संदीप चौहान, तेज सिंह चौहान, गोलू चौहान, नंदलाल चौहान, सियाराम चौहान, दिनेश, राम आसरे पटेल, सुरेश मौर्य, गोवर्धन सिंह, छोटेलाल बेनवंशी आदि लोग शामिल थे।

राजकुमार गुप्ता,

वाराणसी

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner