Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,मिशन शक्ति के चौथे चरण का हुआ आगाज.

post

इटावा,मिशन शक्ति के चौथे चरण का हुआ आगाज


मिशन शक्ति 4.0 के तहत बढ़पुरा ब्लाक प्रमुख गणेश राजपूत ने स्वावलंबन कैंप का किया शुभारंभ


इटावा,20 अप्रैल 2022।

जनपद में मिशन शक्ति-4 की शुरुआत बुधवार को विकासखंड बढ़पुरा सभागार में स्वावलंबन शिविर के रूप में हुई। शिविर का शुभारंभ ब्लाक प्रमुख गणेश राजपूत ने किया।

ब्लाक प्रमुख गणेश राजपूत ने कहा, मिशन शक्ति अभियान के चौथे चरण का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाते हुए उन्हें सरकार की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में जागरूक करना है। बढ़पुरा ब्लॉक में आयोजित स्वावलंबन शिविर में स्वास्थ्य विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, जिला कृषि विभाग और एनआरएलएम की ओर से स्टॉल लगाई गई।स्टाल्स पर योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी दी गई।


जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह ने बताया कि महिलाएं समाज में  सशक्त बन आगे बढें इसके लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है।महिला सुरक्षा के प्रति महिलाएं ज्यादा से ज्यादा जागरूक बने इसीलिए महिलाओं के हित के लिए कई हेल्पलाइन नंबर सक्रिय भूमिका में काम कर रहे हैं।इन पर कॉल कर महिलाएं अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती हैं। उन्होंने बताया कि 1090 वूमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्पलाइन ,1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098 चाइल्ड लाइन, 102 एंबुलेंस सेवा, 108 एंबुलेंस सेवाएं महिलाओं की सुरक्षा के लिए जारी किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि  सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं से जनपद की महिलाएं लाभान्वित हुई है जिसमें - पति की मृत्यु के उपरांत निराश्रित महिला पेंशन के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में 27,119, वर्ष 2021-22 में 30,773 महिलाएं, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत वर्ष 2020- 21 मई 3103, वर्ष 2021-22 में 2606 बालिकाओं को लाभ दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत वर्ष 2021-22 में जनपद के 260 बच्चों के खातों में धनराशि का अंतरण भी किया जा चुका है।

 उन्होंने लोगों से अपील की जनपद में आयोजित स्वाबलंबन कैंप व प्रोबेशन कार्यालय में जाकर ज्यादा से ज्यादा जनपद वासी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी लेकर लाभ अवश्य लें।

स्वावलंबन कैंप में सभी विभागों के प्रतिनिधि व बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता , अशफाक अहमद सहायक समन्वयक, सचिन जैन सामाजिक कार्यकर्ता व महिला शक्ति केन्द्र के जिला समन्वयक, अजित कुमार दुबे  ने प्रतिभाग किया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner