Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सीतापुर,जरूरतमंदों के लिए संजीवनी बनेगा आरोग्य मेला .

post

सीतापुर,जरूरतमंदों के लिए संजीवनी बनेगा आरोग्य मेला 

- 10 अप्रैल हर रविवार को पीएचसी पर होगा आयोजन 

सीतापुर। मरीजों के लिए संजीवनी कहे जाने वाला मुख्यमंत्री आरोग्य मेला एक बार फिर से शुरू होने जा रहा है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को आयोजित होने वाले इस मेले का आयोजन इसी माह की दस तारीख से शुरू हो रहा है। मरीजों को एक ही छत के नीचे विभिन्न जांचों और विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध होंगी। 

कोरोना के चलते जनवरी 2022 में इसे बंद कर दिया गया था। हालात सामान्य होते ही शासन ने इसे दोबारा शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला को दोबार शुरू करने के निर्देश दिए हैं। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधू गैरोला ने बताया कि सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक आयोजित होने वाले इस आरोग्य स्वास्थ्य मेले में सभी तरह की बीमारियों की जांच व उपचार किया जाता है। मेले में वायरल, टीबी, फाईलेरिया, मलेरिया, डेंगू, डायबिटीज, अंधता, दिमागी बुखार, कालाजार, ह्रदय रोग, चिकनगुनिया, टाइफाइड समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, जांच व दवा दी जाती है। सभी जांच मुफ्त होती हैं। नि:शुल्क सेनेटरी पैड का वितरण होता है। नसबंदी के लिए पंजीकरण, आंखों की निशुल्क जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का निशुल्क वितरण, गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने सहित अन्य बीमारियों के बारे में जानकारी दी जाती है। आवश्यकतानुसार मरीजों को भर्ती भी किया जाता है। आरोग्य मेले में आने वाले मरीजों को यदि उच्च स्वास्थ्य केंद्र पर रेफर किया जाता है तो उन्हें नि:शुल्क एम्बुलेंस भी उपलबध कराई जाती है।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner