Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सुल्तानपुर,परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाएं-अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाएँ : सीएमओ.

post

सुल्तानपुर,परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाएं-अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाएँ : सीएमओ

नियत सेवा दिवस के तहत आज से तय दिवस पर मिलेंगी नसबंदी सेवाएं 

नसबंदी है परिवार नियोजन का स्थाई साधन 

जिला पुरुष और महिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दी जायेंगी सेवाएं  

सुलतानपुर, 05 अप्रैल 2022 । परिवार नियोजन के स्थाई साधन के रूप में नसबंदी सेवायें सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित जिला अस्पताल में दी जायेंगी । इसके लिए इस माह की तारीखें तय कर दी गई हैं । पात्र व इच्छुक लाभार्थी इन तारीखों पर नज़दीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर नसबंदी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने यह जानकारी दी ।

सी.एम.ओ. ने बताया कि नियत सेवा दिवसों में चिन्हित केन्द्रों पर पुरुष व महिला नसबंदी की सेवाएं दी जायेंगी । पात्र व इच्छुक लाभार्थी सेवाओं के लिए अपने क्षेत्र की आशा, ए.एन.एम. से संपर्क कर सकते हैं या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी संपर्क कर सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं । नसबंदी ऐसा स्थाई साधन है जिसके बाद दूसरे साधनों की आवश्यकता नहीं पड़ती है । जिन लोगों का परिवार पूरा हो चुका है वह सभी स्थाई साधन अपनाकर गर्भ धारण की चिंता से मुक्त जीवन जी सकते हैं ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन के साधन सिर्फ गर्भ धारण को रोकते ही नहीं है, यह माँ और होने वाले बच्चे के लिए भी बेहतर माहौल तैयार करते हैं । सही समय पर गर्भ धारण करने से माँ और होने वाले बच्चे दोनों को प्रसव से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है । इसलिए सभी को परिवार नियोजन का कोई न कोई साधन अवश्य इस्तेमाल करना चाहिए ।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि नियत सेवा दिवसों में इस माह महिला नसबंदी सेवा जिला महिला चिकित्सालय में प्रतिदिन, पुरुष नसबंदी सेवा जिला चिकित्सालय में 21 तारीख को दी जायेंगी । सभी समुदायिक स्वाथ्य केन्द्रों पर नसबंदी सेवाओं की तारीख़ इस प्रकार  हैं - अखंडपुर में प्रत्येक मंगलवार, दोस्तपुर में 6 व 18 अप्रैल, कादीपुर में 7 व 21 अप्रैल, लम्भुआ में 22 अप्रैल, बल्दीराय में 11 व 25 अप्रैल, भदैया और धनपतगंज में 8 अप्रैल, कुडवारमें 11 अप्रैल, मोतिगरपुर में 18 अप्रैल, पी.पी.कमैचा में 20 अप्रैल, दुबेपुर में 13 अप्रैल, जयसिंहपुर में 7 व 25 अप्रैल, करौन्दीकला में 8 और कूड़ेभार में 21 अप्रैल को सेवाएं दी जायेंगी।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner