Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

रदोई,प्राथमिक विद्यालयों से ज्ञान प्राप्त कर बच्चों को आगे बढ़ने की क्षमता मिलती है:- मुख्य सचिव.

post

हरदोई,प्राथमिक विद्यालयों से ज्ञान प्राप्त कर बच्चों को आगे बढ़ने की क्षमता मिलती है:- मुख्य सचिव

घर-घर सर्वे कर अधिक से अधिक बच्चों का नामाकंन प्राथमिक विद्यालयों में करायें:- दुर्गा शंकर

हरदोई, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर ने आज ब्लाक भरावन के संविलियन विद्यालय अतरौली में आयोजित कार्यक्रम में गार्ड आफ आनर की सलामी लेने के बाद मां सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर उपस्थित शिक्षक, शिक्षकाओं आदि को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा अनुसार घर-घर सर्वे कर अधिक से अधिक बच्चों का नामाकंन प्राथमिक विद्यालयों में करायें। उन्होने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है और प्राथमिक विद्यालयों से ज्ञान प्राप्त कर बच्चों को आगे बढ़ने की क्षमता मिलती है, इसलिए समस्त प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अधिकारी, ग्राम प्रधान एवं जनप्रतिनिधि एक-एक विद्यालय को गोद लेकर उन विद्यालय की आधार भूत जरूरतों को पूरा करा कर उन्हें आर्दश विद्यालय के रूप में विकसित करायें। मुख्य सचिव ने विगत वर्षो में स्कूल चलों अभियान एवं आपरेशन कायाकल्प के तहत जनपद में करायें गये कार्यो की सराहना करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि जिस प्रकार विगत वर्षो में जनपद में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृट कार्य कराये गये है उन्हें भविष्य में और आगे बढ़ायें तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शतप्रतिशत बच्चों का नामाकंन विद्यालयों में कराना सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि स्कूल चलो अभियान 04 से 30 अप्रैल 2022 तक चलेगा और इस दौरान सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य प्रति माह बच्चों के अभिभावकों के साथ बैठक करें और बच्चों की शिक्षा के प्रति की जा रही गतिविधियों के बारे में विचार विमर्श करें तथा बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजने के प्रति प्रेरित करें।

कार्यक्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीरेन्द्र प्रताप सिंह ने मुख्य सचिव को बताया कि आपरेशन कायाल्प के तहत जनपद 3446 परीषदीय विद्यालय है जिनमें से 407 संविलियन विद्यालय संचालित है जिसमें लगभग सभी विद्यालयों में चाहरदीवारी, शौचालय, पेयजल, विद्युत, खेल मैदान, किचन शेट, रसोई घर तथा इंटर लाकिंग आदि कार्य लगभग पूर्ण है और शेष कार्यो को जिलाधिकारी महोदय के सहयोग से शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा तथा एचसीएल कंपनी के माध्यम से विद्यालयों टीवी आदि की व्यवस्थायें कराकर शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया जा रहा है। इस अवसर पर एचसीएल प्रोजेक्ट योगेश कुमार ने बताया कि विगत वर्षो में कंपनी द्वारा जनपद के लगभग 900 विद्यालयों में इंगलिस मीडियम से बच्चों को पढ़ाने हेतु टीवी की व्यवस्था की गयी है और इस वित्तीय वर्ष में एक हजार विद्यालयों को यह सुविधा प्रदान की जायेगी।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने मुख्य सचिव का आभार व्यक्त करते हुए आश्वसन दिया कि सरकार की मंशा एवं लक्ष्य अनुरूप जनपद में सभी बच्चों का शतप्रतिशत नामांकन कराया जायेगा और सभी अधिकारियों द्वारा एक-एक विद्यालय को गोद लेकर आधार भूत सुविधायें उपलब्ध करायी जायेगी। इससे पूर्व मुख्य सचिव ने संविलियन स्कूल में नामांकन कराने वाले बच्चों में गौरी, लक्ष्मी, शिवांगी आदि को स्कूल बैग, कापी-किताब, जूते-मोजे एवं ड्रेस प्रदान की तथा विगत वर्षो में स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत अच्छा कार्य करने वाले ग्राम प्रधान, अध्यापक एवं प्रेरक को प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया तथा विद्यालय का भ्रमण कर बालक एवं बालिकाओं के शौचालय, पेयजल, विद्युत आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा एक क्लास में जाकर बच्चों से सुबह होने वाली प्रार्थना करायी और प्रशंसा की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव को तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सचिव बेसिक शिक्षा प्रताप सिंह बघेल को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, ग्राम प्रधान, शिक्षक-शिक्षकायें, अभिभावक, बच्चें, एचसीएल कंपनी से निधि, मानवेन्द्र, अमित  तथा गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner