Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सुल्तानपुर,खून की कमी से बच्चों व किशोरियों को बचाने के लिए आयोजित हुआ कैंप .

post

सुल्तानपुर,खून की कमी से बच्चों व किशोरियों को बचाने के लिए आयोजित हुआ कैंप 

- काशीराम कॉलोनी में हुई स्वास्थ्य जांच 

सुल्तानपुर, 31 मार्च 2022 । बच्चों और किशोरियों को खून की कमी से बचाने के लिए स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया । स्वास्थ्य विभाग और आई.सी.डी.एस. विभाग के सहयोग से आयोजित कैंप में बच्चों और किशोर-किशोरियों व गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच कर आवश्यक दवाईयां और परामर्श दिया गया । 

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह ने बताया कि ब्रहस्पतिवार को पोषण पखवाड़ा के तहत काशीराम कॉलोनी में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया । उन्होंने कहा कि खून की कमी या अनीमिया पोषण की कमी से होता है । इसलिए आवश्यक है कि अनीमिया का समय से पता चले ताकि उचित पोषण और आवश्यक दवाओं से खून की कमी को दूर किया जा सके । अनीमिया किसी भी आयु में हो सकता है, खासकर किशोरावस्था और गर्भावस्था में इसपर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है । 

अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर विकास यादव ने बताया कि नोडल एन.यू.एच.एम. एवं सी.डी.पी.ओ. अर्बन के तत्वाधान में कैंप आयोजित किया गया । कैंप में 26 गर्भवती महिलाओं, 34 बच्चों और 35 किशोर-किशोरियों को अनीमिया के बारे में विस्तार से बताया गया । इसके साथ ही आवश्यक दवाईयां और पोषाहार भी वितरित किया गया । सभी की अनीमिया, वज़न और लम्बाई की जांच की गई । कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से ए.एन.एम. उषा तिवारी और आशा कार्यकर्त्ता दीपा श्रीवास्तव, आई.सी.डी.एस. से आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता मंजू, अंजलि गुप्ता, शाहीन, सरिता, नेहा गुप्ता ने सहयोग किया ।   

काशीराम कॉलोनी निवासी शहरबानो (21) ने बताया कि उनकी और बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई और दवाईयां भी दी गई, अंजलि सोनी (24) ने बताया कि ए.एन.एम. बहन जी ने जानकारी दी कि हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन की मात्रा अच्छी होती है । इसलिए खाने में हरी साग-सब्जियां, गुड़ और चना आदि अवश्य लेना चाहिए, इससे शरीर में खून बनने में मदद मिलती है ।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner