Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,जनपद में मनाया गया विश्व क्षय रोग दिवस स्वास्थ्य विभाग ने 15 बच्चों को लिया गोद.

post

इटावा,जनपद में मनाया गया विश्व क्षय रोग दिवस स्वास्थ्य विभाग ने 15 बच्चों को लिया गोद

 संचारी रोग अभियान 2 अप्रैल से 30 अप्रैल तक

इटावा 24 मार्च 2022।


विश्व क्षय रोग दिवस पर गुरुवार को प्रेरणा सभागार विकास भवन में जिलाधिकारी श्रुति सिंह की अध्यक्षता में गोष्ठी हुई। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में चिन्हित टीबी रोगियों तक निशुल्क इलाज पहुंचाया जाए।  साथ ही उनकी नियमित मॉनिटरिंग की जाए। वर्तमान में 93 बच्चे टीबी से ग्रस्त हैं उन बच्चों के पोषण पर विभाग विशेष ध्यान दें। डीएम ने जनपद के स्वास्थ्य विभाग से अपील की है कि टीबी ग्रस्त बच्चों को गोद लेकर उनको टीबी से मुक्त करने में सहयोग प्रदान करें। इस मौके पर टीबी ग्रस्त 15 बच्चों को जिलाधिकारी ने पोषाहार वितरित किया। साथ ही अपील की है कि टीबी ग्रस्त बच्चे दवा का पूरा कोर्स करें।


इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास ने बताया वर्तमान में 893 टीबी ग्रस्त रोगी चिन्हित किए जा चुके हैं।जिसमें 18 वर्ष से कम 94 बच्चे,268 महिलाएं,532 पुरुष हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विश्व क्षय रोग दिवस पर 18 वर्ष तक के 15 बच्चों को गोद लिया गया जिसमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दो बच्चे व अन्य डॉक्टरों के द्वारा भी दो-दो बच्चे गोद लिए गए जिन्हें प्रतिमाह पोषाहार वितरित किया जाएगा । सैफई मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस पी सिंह व डॉ आदेश कुमार के द्वारा भी टीबी मुक्त जनपद के बारे में गोष्ठी में अपने विचार व्यक्त किए।सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में  सभी ने टीबी मुक्त जनपद बनाने की शपथ भी ली।


2 अप्रैल से 30  तक चलाया जाएगा संचारी रोग अभियान


गुरुवार को प्रेरणा सभागार में संचारी रोग की रोकथाम के लिए सभी विभागों की समन्वय बैठक  का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास की अध्यक्षता में किया गया।इस बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास ने कहा कि नगर पालिका, ग्राम पंचायत विकास विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा, सूचना विभाग, उद्यान विभाग व अन्य संबंधित विभागों के आपसी समन्वय व सहयोग से संचारी रोग रोकथाम के लिए मिलकर इस अभियान पर काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान भी चलेगा इस अभियान में आशा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के हर घर में संचारी रोग की जानकारी देंगे साथ ही घर में बीमार व्यक्तियों व क्षय रोग के संभावित रोगियों के बारे में जानकारी करेंगे इस दौरान क्षय रोग के लक्षण वाले किसी भी व्यक्ति की जानकारी प्राप्त होने पर उस व्यक्ति का नाम पता एवं मोबाइल नंबर सहित पूरा विवरण एएनएम के माध्यम से ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच आएंगी। 


प्रेरणा सभागार में हुए कार्यक्रम में सीडीओ संतोष कुमार राय, सैफई मेडिकल कॉलेज मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी सिंह,डॉ आदेश कुमार,जिला अस्पताल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएम आर्य, सभी ब्लॉकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला मलेरिया अधिकारी लक्ष्मी कांत पांडे, स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य कर्मी व अन्य विभागों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner