Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

इटावा,अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं ने की ‘मन की बात’.

post

इटावा,अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं ने की  ‘मन की बात’

 जनपद से डॉ प्रीति पांडे ने अनंता कार्यक्रम में किया प्रतिनिधित्व

इटावा, 8 मार्च 2022।

हर वर्ष आठ  मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में  प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग अनीता सी मेश्राम की अध्यक्षता में राज्य स्तर पर आयोजित वर्चुअली कार्यक्रम से प्रदेश के प्रत्येक  जनपद से  महिलाओं को जोड़ा गया। प्रदेश भर से 10 उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को अपने मन की बात कहने का मौका दिया गया। यह जानकारी जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह ने दी।  जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि  हर्ष की बात है कि प्रदेश भर से  जिन 10 जनपदों से महिलाओं का चयन किया गया उसमें इटावा जनपद की सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था की जिला समन्वयक डॉ प्रीति पांडे भी शामिल रहीं| उन्होंने जनपद से  कार्यक्रम में प्रतिनिधित्व कर मिशन शक्ति के तहत मेगा इवेंट अनंता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया |  उन्होंने सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च के द्वारा  अनंता मेगा इवेंट के लिए महिलाओं से जुड़ीं  मीडिया में प्रसारित की गई विशेष स्टोरी के संदर्भ में जानकारी दी और अपने द्वारा जनपद में स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण व महिला एवं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के नवाचार कार्यक्रमों को मीडिया में प्रसारित करने के लिए किए  गए कामों के बारे में  बताया।

मेगा इवेंट अनंता कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस  इस बार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मनाया मनाया गया | इसके तहत राज्य स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मेगा इवेंट अनंता कार्यक्रम का आयोजन किया गया | प्रदेश स्तर पर 10 महिलाओं ने अपने संघर्ष की कहानियां बताईं  जिसमें महाराजगंज से  सरस्वती यादव, हाथरस से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रेनू रावत, चित्रकूट- समाजसेविका माया देवी,हापुड़- निशा रावत मुरादाबाद- शिखा गुप्ता,मिर्जापुर- अजीता श्रीवास्तव,बांदा- रूबी व अन्य महिलाओं ने राज्य स्तर पर नारी सशक्तिकरण पर अपने विचार प्रकट करते हुए अपनी  संघर्षपूर्ण कहानी को व्यक्त किया।

जनपद में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

जनपद में राष्ट्रीय महिला शरणालय में महिला दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ | शरणालय में रहने वाली 16 बालिकाओं को फल मिठाई वितरित किए गए और वस्त्र प्रदान किए गए। सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण जसवीर सिंह ने महिलाओं को नारी सम्मान स्वाबलंबन सुरक्षा के संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। प्रधान न्यायालय किशोर बोर्ड के नावेद मुजफ्फर ने बच्चियों को फल और मिठाई वितरित की और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरत सिंह व अन्य स्टाफ ने भाग  लिया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर श्री शीतला प्रसाद अग्रवाल इंटर कॉलेज में जनपद की विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में सेवा कार्य से जुड़ी मातृ शक्ति की प्रतीक पुष्पा देवी, प्रीति, नीलू, रानी देवी ,ओमवती, सुमन देवी, सुशीला, विमला, सुषमा, रेशमा, आदि महिलाओं को शॉल भेंटकर  सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि  के रूप में जनपद की फ्लोरेंस नाइटेंगल उर्वशी दीक्षित व विशिष्ट अतिथि के रूप में प्राथमिक विद्यालय बढ़पुरा प्रधानाध्यापक  वीनस सिंह उपस्थित रही। मुख्य वक्ता के रूप में कर्म क्षेत्र महाविद्यालय की शिक्षिका डॉक्टर पद्मा त्रिपाठी ने बालिकाओं को मिशन शक्ति के संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दी और महिलाओं व बालिकाओं को अन्याय के विरुद्ध  डटकर खड़े होने और सम्मान पूर्वक जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित किया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner