Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

औरैया,आज से घर घर खोजे जायेंगे क्षयरोगी 22 मार्च तक चलेगा सघन टीबी रोगी खोजो अभियान.

post

औरैया,आज से घर घर खोजे जायेंगे क्षयरोगी 22 मार्च तक चलेगा सघन टीबी रोगी खोजो अभियान

20 प्रतिशत लक्षित आबादी में खोजे जाएंगे मरीज


सर्वे टीमों को दें टीबी रोगियों के बारे में सही जानकारी


बुधवार से घर घर पहुंचेगी टीमें, क्षय रोगियों को करेंगी चिन्हित


औरैया , 8 मार्च 2022।


राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सघन सक्रिय क्षय रोगी अभियान आज से शुरू हो रहा है। दस दिवसीय इस अभियान के दौरान घर-घर रोगियों की खोज की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर क्षय रोगियों की खोज करेगी। व्यक्ति में टीबी की पुष्टि होते ही उपचार शुरू हो जाएगा।


जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अशोक राय ने बताया कि इस बार क्षय रोगी खोज अभियान 9 मार्च से 22 मार्च तक चलेगा। यह अभियान दस कार्य दिवस में चलेगा। इसके लिए 120 टीम लगाई गई हैं। हर टीम में तीन सदस्य रहेंगे। उन्होंने बताया कि 14 लाख जनसंख्या के सापेक्ष इस बार 280000  लाख जनसंख्या में क्षय रोगियों को खोज करने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान जिले के 2 ब्लाकों बिधूना और एरवाकटरा में चलेगा। इसमें टीम लगभग 6000 घरों में जाकर क्षय रोगियों का सर्वेक्षण करेंगी। अभियान की सफलता के लिए 24 पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं।


उन्होंने बताया कि एक टीम को हर दिन 50 घरों में जाकर रोगियों को खोजेगी। टीम के हर सदस्य को रोजाना 150 रुपये दिए जाएंगे। धनात्मक क्षय रोगियों को खोजने वाली टीम को 600 रुपये प्रति टीम के हिसाब से भुगतान होगा।  उन्होंने बताया कि जो भी रोगी खोजे जाएंगे, उनका निक्षय पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद उनका इलाज भी शुरू किया जाएगा। साथ ही क्षय रोगियों को भी उनके खाते में 500 रुपये की पोषण राशि दी जाएगी। यह राशि तब तक दी जाएगी, जब तक उसका इलाज चलेगा। उन्होंने लोगों के अनुरोध किया कि वह टीम को सही जानकारी दें। 


जिला कार्यक्रम समन्वयक श्याम कुमार ने बताया कि यदि किसी मरीज को दो या दो से अधिक हफ्ते तक खांसी आती है। खांसी के साथ बलगम आना और बलगम में कभी कभी खून आना, सीने में दर्द होना और शाम को हल्का बुखार आना, वजन कम होना, भूख न लगना टीबी के सामान्य लक्षण होते हैं। ऐसे लक्षण वाले लोग सर्वे अभियान के दौरान आने वाली टीमों को सही जानकारी दें। साथ ही अपनी जांच भी करा लें। जांच में पुष्टि होने पर दवा का पूरा कोर्स लेने पर टीबी से जल्दी से जल्दी मुक्ति मिल जाती है।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner