Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

हरदोई,श्री सरस्वती सदन, हरदोई द्वारा डॉ सुरभि सिंह की काव्यकृति छोटी सी उड़ान का विमोचन हुआ.

post

हरदोई,श्री सरस्वती सदन, हरदोई द्वारा डॉ सुरभि सिंह की काव्यकृति छोटी सी उड़ान का विमोचन हुआ


हरदोई, साहित्यिक संस्था श्री सरस्वती सदन के तत्वावधान में सीएसएन महाविद्यालय, हरदोई के हिंदी विभाग के अध्यक्ष एवं इग्नू के पर्यवेक्षक रहे साहित्यकार डॉ श्रीचंद्र सिंह जी की जयंती पर उनकी बेटी डॉ. सुरभि सिंह की काव्यकृति छोटी सी उड़ान का विमोचन हुआ विमोचन करते हुए मुख्य अतिथि प्रख्यात भजनगायिका एवं साहित्यकार श्रीमती रत्ना मिश्रा ने कहा की रचनाकार डॉ. सुरभि सिंह की पुस्तक छोटी सी उड़ान उन्हें साहित्य समाज के यश वैभव की ओर ऊंची उड़ान तक ले जाएगी।

मुख्य अतिथि श्रीमती रत्ना मिश्रा ने कहा कि घर परिवार, समाज और सेवाकार्य की दोहरी भूमिका से समन्वय करके अपने मन के भावों को साहित्य सृजन के रूप में उतारना महिलाओं के लिए मुश्किल भरा है, पर शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी डॉ. सुरभि सिंह ने उस और बढ़कर पुस्तक को आकार दिया जो नारी विमर्श के लिए एक अच्छा प्रयास है. मुख्यअतिथि श्रीमती मिश्र ने भारतीय संस्कृति के संवर्धन एवं संरक्षण पर भी बल दिया।

इसके पूर्व श्री वेणी माधव विद्यापीठ की पूर्व शिक्षिका श्रीमती इंदुबाला शुक्ला ने पुस्तक छोटी सी उड़ान की समीक्षा करते हुए डॉ. सुरभि को एक संवेदनशील रचनाकार बताया. उन्होंने कहा कि स्तुति वंदना से लेकर सामाजिक सरोकारों तक नौ सर्गों से जुड़ी पुस्तक छोटी सी उड़ान घर परिवार के मधुर संबंधों को समाज के सामने लाने का अच्छा प्रयास है. उन्होंने कहा इसी तरह छोटी सी उडान की सभी रचनाएं आज देश-समाज और व्यक्ति को पारिवारिक मानव मूल्यों के प्रति जोड़ती है. रचनाकार डॉ. सुरभि सिंह ने समारोह में अपनी रचनाएं पढ़कर काव्यमय माहौल बनाया. इसके साथ ही साहित्यकार डॉ. श्रीचंद्र सिंह जी को उनकी जयंती पर सभी ने नमन करते हुए उनके साहित्यिक योगदान को भी रेखांकित करते हुए सराहा।

सदन के अध्यक्ष अरुणेश वाजपेयी ने अतिथियों का स्वागत किया. आभार प्रदर्शन मंत्री मनीष कुमार मिश्र ने जताया. समारोह का संचालन महेश मिश्र ने किया. इस कार्यक्रम में डॉ. नरेश चन्द्र शुक्ल, डॉ. बीएस पाण्डेय, डॉ. आलोक टंडन, प्रोफेसर अखिलेश वाजपेयी, डॉ. देशदीपक शुक्ला, डॉ. रवींद्र सिंह, कुमार अनुराग सिंह, श्रवण मिश्रा राही, शैलेंद्र खन्ना, राहुल चौहान, कुलदीप द्विवेदी, अतुल टंडन, गिरीश डिडवानिया, ओमप्रकाश कटियार, डॉ. शीला पाण्डेय, सीमा मिश्रा, सरिता अग्रवाल, आदि मौजूद रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner