Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

गोरखपुर,पीसीपीएनडीटी एक्ट और कन्या भ्रूण हत्या के बारे में संवेदीकृत करेगी ‘‘आत्मजा’’.

post

गोरखपुर,पीसीपीएनडीटी एक्ट और कन्या भ्रूण हत्या के बारे में संवेदीकृत करेगी ‘‘आत्मजा’’


एडी हेल्थ और सीएमओ  ने किया स्वास्थ्य विभाग की फिल्म का लोकार्पण


गोरखपुर, 26 अक्टूबर 2021

स्वास्थ्य विभाग के पीसीपीएनडीटी सेल ने जनसमुदाय को पीसीपीएनडीटी (गर्भ धारण एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक- विनियमन तथा दुरुपयोग अधिनियम) एक्ट के बारे में संवेदीकृत करने के लिए शार्ट फिल्म ‘‘आत्मजा’’ तैयार की है । अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. रमेश गोयल और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय ने अपर निदेशक कार्यालय सभागार में फिल्म का लोकार्पण मंगलवार को किया । यह फिल्म यू-ट्यूब चैनल क्रियेटिव क्रू पर उपलब्ध है, जिसमें अधनियम के सभी प्रावधानों के बारे में जानकारी दी गयी है ।


एडी हेल्थ और मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने फिल्म से जुड़े स्वास्थ्य विभाग के सभी कलाकारों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि यह फिल्म लोगों को भ्रूण लिंग जांच करवाने के प्रति हतोत्साहित करेगी और कन्या भ्रूण हत्या रोकने में मददगार साबित होगी । पीसीपीएनडीटी कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि करीब आठ मिनट की यह फिल्म कानूनी प्रावधानों के प्रति लोगों की  जिज्ञासाओं का समाधान करती है और मुखबिर योजना के बारे में लोगों को जानकारी देती है । विभाग इससे पहले एनक्वास सर्टिफाइट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डेरवा एवं मातृ वंदन योजना के साथ-साथ कोविड पर दो अलग-अलग शार्ट फिल्म क्रियेटिव क्रू के निर्माता  अश्विन आलोक की मदद से तैयार करवा चुका है । एडी हेल्थ सभागार में फिल्म दिखायी गयी जो लोगों को काफी पसंद आई ।

जिले का लिंगानुपात है 952

नोडल अधिकारी ने बताया कि एन. एफ.एच.एस. सर्वे 2015-16 के अनुसार गोरखपुर जिले का लिंगानुपात 952 है। इसमें काफी सुधार करना है जिसके लिए सामुदायिक योगदान एवं जागरूकता महत्वपूर्ण है । पूर्वी उत्तर प्रदेश में गोरखपुर ही एक मात्र ऐसा जनपद है जिसने इस साल मुखबिर योजना के तहत कार्यवाही करते हुए भ्रूण लिंग जांच करने वाले एक अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील किया है । इस फिल्म की मदद से लोग मुखबिर योजना को सफल बनाने के लिए आगे आएंगे। फिल्म को तैयार करने में जिलाधिकारी विजय किरण आनंद की प्रेरणा एवं उनका दिशा-निर्देशन रहा है।


*कलाकार रहे मौजूद*

आत्मजा फिल्म के लोकार्पण के मौके पर स्वास्थ्य विभाग के कलाकार जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ. मुस्तफा खान,पीसीपीएनडीटी कोऑर्डिनेटर मृत्युंजय पाण्डेय, डीईआईसी मैनेजर डॉ. अर्चना, वरिष्ठ कर्मचारी उपेंद्र तिवारी और संजय मल्ल मौजूद रहे। फिल्म में डीएचईआईओ के.एन. बरनवाल, नेत्र परीक्षक गरिमा पाठक, फैय्याज अहमद, अमरनाथ जायसवाल, अजीत सिंह,अनिल तिवारी और वेद प्रकाश पाठक ने भी भूमिका निभायी है। लोकार्पण अवसर पर संयुक्त निदेशक डॉ. रक्षा रानी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मंडलीय प्रबंधक अरविंद पांडेय, जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद, डैम पवन, अवनीश चंद्र एवं मंडल के अन्य जनपदों के अधिकारी  प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner