Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

Hardoi, डी एम से की कोटेदार की शिकायत.

post

Hardoi, डी एम से की कोटेदार की शिकायत


हरदोई। हरदोई जिला के सुरसा ब्लाक के मरसा गाँव के कोटेदार द्वारा ग्राम सभा की जनता को मानक के अनुरूप राशन बहुत दिनों से नहीं दिया जा रहा है। ग्रामसभा के कोटेदार एक दबंग व्यक्ति होने के नाते यदि कोई विरोध भी करता है तो माँ बहन की भद्दी गालियाँ देते हुए जाति सूचक शब्द का प्रयोग करके भगा दिया जाता है। और कोटेदार द्वारा कहा जाता है कि भा.ज.पा ( भारतीय जनता पार्टी) की सरकार जाने दो तब जो राशन मिल रहा है वो भी नहीं दूँगा। जिलाधिकारी के किये गये कार्यों की प्रसंसा पूरे जिले में चल रही है इतनी अच्छी सुव्यवस्था में भी ग्राम मरसा के कोटेदार गज्जु पुत्र भग्गा जाति मुसलमान तथा उनके पौत्र रूबील अली पुत्र स्व. रहीशअली द्वारा ग्राम मरसा की जनता को प्रताड़ित किया जा रहा है यही नहीं उत्तर प्रदेश सरकार की निधि से जारी किये गये खाद्य सामग्री की काला बाजारी की जा रही है। प्रति व्यक्ति के यूनिट को 4.500 किलो राशन दिया जा रहा है घर में तौलने पर 4 किलो होता है प्रति यूनिट 15रू लिए जाते हैं अन्तोदय कोर्ड में30 किलो राशन देकर 100 रू लिया जा रहा है। गाँव के गरीब अनपढ़ लोगों के राशन कार्ड बनवाने का लालच देकर उनके परिवार के आधार कार्ड लेकर उनका राशन कार्ड उनके परिवार में न जोड़कर अपने नजदीकी लोगों के राशन कार्ड में जुड़वाकर उनका राशन कोटेदार हडप कर लेता है जब लोग कोटेदार से पूछते है तो बताता है कि अभी राशन कार्ड नहीं बना है।

कोटेदार के पास कोटा आने के बाद ट्रेक्टर, मोटरसाईकल, स्कारपियो, बुलेरो, डाला 2 आलीशान मकान और 20 बीघा जमीन अर्जित की है। सारी सम्पत्ति राशन की काला बाजारी करके बनायी गई है कोटेदार की उम्र लगभग 85 वर्ष है इसलिए उनके कोटे का कार्य उनका पौत्र रूबील अली रहीशअली चलाता है। सुरसा ब्लाक के ग्राम मरसा के कोटेदार के राशन की दुकान का स्वंय औचक निरीक्षण करके कोटे की दुकान निरस्त करके तथा आय से अधिक सम्पत्ति जाँच कराके उचित कानूनी कार्यवाही करने की मांग ग्रामीणों ने की है।

उधर टड़ियावां विकास खण्ड की ग्राम पंचायत बहोरवा में सरकारी खाद्यान्न वितरण की दुकान संचालक/कोटेदार शम्भू दयाल पुत्र छेदा लाल की घटतौली की ग्रामीणों से मिली शिकायत थी।वही ग्रामीणों की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए ज़िला अधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी के निर्देशन पर हरदोई सदर की बाट माप अधिकारी मीनू तिवारी ने गुरुवार के दिन उक्त कोटेदार शम्भू दयाल की करतूतों का पर्दा फास करने हेतु योजना बंद्धय राशन वितरण के समय कोटेदार के द्वारा की जा रही घटतौली की जाँच की, जिसमें इलेक्ट्रिक कांटे से वितरण होता पाया गया। मौके पर तौल करने पर प्रयोग में लाए जा रहे कांटे पर मानक टेस्ट बांट 5 किलोग्राम की जगह 400 ग्राम ज्यादा व 15 किलो बांट रखने पर 16 किलो 250 ग्राम पाया गया।कांटा असत्यापित दर्शाता पाया गया। जिमसें बाट माप अधिकारी श्री मती तिवारी ने कोटेदार शम्भू दयाल की घटतौली को पकड़ कर चालान किया गया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner