Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

सीतापुर,कोविड नियंत्रण में, लापरवाही पड़ सकती है भारी: सीएमओ.

post

                       (फोटो- सीएमओ)

सीतापुर,कोविड नियंत्रण में, लापरवाही पड़ सकती है भारी: सीएमओ

- 100 करोड़ के टीकाकरण पर दी बधाई, कहा कोविड प्रोटोकाल का पालन जरूरी


सीतापुर, 22 अक्टूबर। मौसम के बदलाव के साथ ही वायरल फीवर और मौसमी बीमारियों वायरल फीवर, सर्दी, जुकाम, मलेरिया, डेंगू ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और निजी अस्पतालों में मरीजों की तादाद भी बढ़ने लगी है। ऐसे में यदि आप भी किसी अस्पताल जा रहे हैं, तो कोविड अनुरूप व्यवहार के प्रति विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमी हुई है, लेकिन हमारी लापरवाही कोविड प्रसार की रफ्तार को बढ़ाने में सहायक होगी। ऐसे में जरूरी है कि हम कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करें, विशेष रूप से भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने पर। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैराेला ने एक विशेष मुलाकात में कही। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि इन दिनों त्योहारों को लेकर बड़ी संख्या में लोग बाजार जा रहे हैं, मौसमी बीमारियां के उपचार और कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केंद्रो पर भी पहुंच रहे हैं। ऐसे में इन लोगों को मॉस्क से अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढकना है और अपने हाथों को सेनेटाइज करना या फिर साबुन और पानी से धुलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्राय: देखा जा रहा है कि अस्पताल परिसर में प्रवेश करने के बाद लोग मास्क उतार देते हैं या फिर अपने मुंह से नीचे कर लेते हैं, ऐसा कदापि न करें, भीड़भाड़ वाली जगहों पर तो कतई लापरवाही न करें, मास्क को सदैव ठीक तरीके से पहनें, जिससे आपका मुंह और नाक पूरी तरह से ढका रहे। बाहर से घर वापस आने पर बच्चों, बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों के संपर्क में आने से पहले नहा लें, और पास की चीजों घड़ी, चश्मा आदि को सेनेटाइज कर लें। मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बचने के लिए उन्होंने लोगों से कहा कि मच्छरों से बचाव करें, घरों में और घर के आसपास पानी न एकत्र होने दें, पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें, साथ ही सर्दी से बचाव करें। 

देश में कोविड टीकाकरण के 100 करोड़ के आंकड़े को पार करने पर बधाई देते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक सफलता में सीतापुर जिले का भी गिलहरी प्रयास है। उन्होंने कोविड टीकाकरण में लगे सभी चिकित्सा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते कहा कि सीमित संसाधनों और मुश्किल हालातों में जिस तरह से स्वास्थ्य विभाग के लोग टीकाकरण करा रहे हैं, वह सभी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बीते कई दिनों से जिले में कोरोना को कोई भी नया मरीज नहीं मिला है। उन्होंने यह भी बताया कि जिले में अब तक 24,48,259 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जा चुका है। जिसमें से करीब 19,87,020 लोगो को कोरोनारोधी टीके की पहली डोज व 4,61,239 लोगो को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner