Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

इटावा,डॉ. भीमराव अम्बेडकर संयुक्त चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट का शुभारम्भ .

post

इटावा,डॉ. भीमराव अम्बेडकर संयुक्त चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट का शुभारम्भ   

विधायक प्रतिनिधि ने किया प्लांट का शुभारम्भ 

बीएमजीएफ के सहयोग से स्थापित किया गया है प्लांट 

500 लीटर प्रति मिनट है उत्पादन क्षमता 

इटावा, 07 अक्टूबर 2021 | 

  डॉ. भीमराव अंबेडकर जिला पुरुष अस्पताल में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) के सहयोग से स्थापित ऑक्सीजन  प्लांट का वृहस्पतिवार को विधायक प्रतिनिधि  हरिनारायण बाजपेई ने उदघाटन किया I  यह प्लांट (संयंत्र) 500 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) क्षमता का है | कोविड-19 से पीड़ित व्यक्तियों को ऑक्सीजन आपूर्ति में यह सहायक बनेगा | 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भगवान दास ने बताया कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से इस ऑक्सीजन प्लांट को लगाया गया है, जिसमें पाथ संस्था ने तकनीकी सहयोग किया है I यह प्लांट हवा से नाइट्रोजन को सोखकर,  95% शुद्धता पर चिकित्सा ऑक्सीजन की एक सतत धारा का उत्पादन करने में सक्षम होगाI   अब चिकित्सा ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति के साथ प्रतिदिन 50-60 बिस्तरों की ऑक्सीजन आवश्यकता पूरी  करने में सक्षम होगा ।  कोरोना काल में मेडिकल ऑक्सीजन की भारी मांग  ( विशेष रूप से ग्रामीण भारत के दूरस्थ स्थानों में ) को पूरा करने और राज्य की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता सुधारने  के लिए  प्रदेश  सरकार ने अपने विभिन्न प्रयासों के अलावा कई गैर सरकारी संस्थाओं (नॉन गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन) के साथ  साझेदारी का उपयोग कर रही है।


ऑक्सीजन प्लांट के शुभारम्भ अवसर पर हरिनारायण बाजपेई (विधायक प्रतिनिधि) ने कहा, “इस ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने और उत्तर प्रदेश के प्रभावित लोगों की मदद करने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें उम्मीद है कि भविष्य में कोरोना  के खिलाफ हमारी लड़ाई को जारी रखने के लिए इस तरह के और संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।”


पाथ इंडिया के कंट्री प्रोग्राम के प्राइमरी हेल्थ केयर, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन के प्रमुख मोहम्मद अमील ने कहा, "पाथ  लगभग एक दशक से श्वसन देखभाल के क्षेत्र में काम कर रहा है। भारत में जब से कोविड-19 संकट आया, हम भारत में कई राज्य सरकारों और स्वास्थ्य सुविधाओं को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। अपने दानदाताओं की मदद से, हम राज्यों को उनकी ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता बढ़ाने में मदद कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर किसी को ऑक्सीजन थेरेपी मिल सके। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भगवान दास,   मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएम आर्य  , उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी  डॉ अवधेश, डॉ सुशील कुमार एवं डॉ निखिलेश कुमार, हॉस्पिटल मैनेजर डॉ भीमराव अंबेडकर जिला अस्पताल (पुरुष) , , बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के डॉ देवेंद्र खंडैत पाथ उत्तर प्रदेश के प्रभारी डॉ सचिन गुप्ते, पाथ उत्तर प्रदेश के ऑक्सीजन प्रोजेक्ट के प्रभारी अनिल कुमार मिश्रा एवं पाथ  सलाहकार शैलेंद्र शुक्ला एवं सूर्यकांत तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner