Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

हरदोई,सत्य,अहिंसा,शांति,सद्भाव और सादगी खुशहाल जीवन का आधार:अम्बरीष.

post

हरदोई,सत्य,अहिंसा,शांति,सद्भाव और सादगी खुशहाल जीवन का आधार:अम्बरीष


शाहाबाद(हरदोई) मदरसा अशरफुल उलूम, गढ़ी दरम्यानी,शाहाबाद में आयोजित गांधी शास्त्री जयंती कार्यक्रम में शिव सत्संग मण्डल के केन्द्रीय संयोजक अम्बरीष कुमार सक्सेना ने कहा कि हर साल 02 अक्टूबर को देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री की जन्मजयंती मनाई जाती है।क्योंकि इन दोनों महापुरुषों का जन्म एक ही दिन हुआ था।

श्री सक्सेना ने बताया कि अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आजादी दिलवाने वाले और राष्ट्रपिता की उपाधि से सम्मानित महात्मा गांधी दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। सत्य और अहिंसा के पुजारी गांधी जी ने भारत को गुलामी की बेड़ियों से मुक्त करवाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने पूरी दुनिया को सत्य, अहिंसा,सादगी,सद्भाव और शांति का पाठ पढ़ाया।इसलिए हर साल 2 अक्टूबर को दुनियाभर में गांधी जयंती  मनाई जाती है, इस दिन को ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ के रूप में भी सेलिब्रेट किया जाता है।

उन्होंने सादगी की प्रतिमूर्ति लालबहादुर शास्त्री के विषय में बताया कि प्रधानमंत्री जैसे पद पर रहने के बाद भी वे एक साधारण आदमी की तरह ही अपने को मानते थे। वे जितने अच्छे व नेक इनसान थे। उतने ही आला दर्जे के कुशल प्रशासक भी थे। उनके प्रधानमंत्री काल में सूखा पड़ गया तो खुद सप्ताह में एक दिन व्रत रखते थे। इसका असर लोगों में भी दिखाई दिया और देश में कई लोग शास्त्रीजी के संकल्प का पालन करने लगे। इस समय देशवासियों को शास्त्रीजी ने जय जवान, जय किसान का नारा देकर देश के खाद्यान्न संकट का मुकाबला करने की प्रेरणा दी।इसलिए हम सब भी सच्चाइयों और अच्छाइयों से अपना जीवन जोड़कर स्वयं को खुशहाल बनाएं।

इस अवसर पर प्रधानाचार्या मकसूदी बेगम खान,शाजिया,शाहजहां,दिव्यांशी सैनी,अलीशा खान, सल्वी,कंचन सैनी,निशा खानम,आंगनबाड़ी कार्यकत्री नूरी खानम समेत अनेक शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि अम्बरीष कुमार सक्सेना द्वारा महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।बच्चों ने देश भक्ति गीत सुनाए।

समापन पर

प्रबंधक अशरफ अली खां ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए गांधी शास्त्री के दिखाए हुए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner