Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

सीतापुर, इस रविवार से हर पीएचसी पर लगेंगे सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले .

post

सीतापुर, इस रविवार से हर पीएचसी पर लगेंगे सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले 

- एक ही छत के नीचे मिलेंगी सभी स्वास्थ्य सेवाएं 

सीतापुर, 13 सितंबर। कोविड-19 पर काफी हद तक नियंत्रण पाने के बाद आमजन तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से पहुंच सके, इसी पावन मंशा को लेकर प्रदेश सरकार ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों के आयोजन का निर्णय लिया है। आगामी 19 सितंबर से प्रत्येक रविवार को सभी शहरी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इन मेलों का आयोजन किया जाएगा। 

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि इन मेलों को बेहतर तरीके से आयोजित कराने के संबंध में प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के निर्देश प्राप्त हुए हैं। शासन की मंशा के अनुरूप मेलों के आयोजन की रूपरेखा बनाकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि इस मेले के आयोजन का उद्​देश्य एक ही छत के नीचे लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सुविधाएं, जांच, उपचार, दवाएं आदि उपलब्ध कराना है। डॉ. गैरोला ने बताया कि प्रत्येक रविवार काे आयोजित होने वाले मेले में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी, मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी। मेले में मास्क और सेनिटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी। सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने लोगों ने अपील की है कि वह इन मेलों में आकर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर मेले का लाभ उठाएं। 

इनसेट ---

मेले में मिलेंगी यह सुविधाएं ---

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजी वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं नियोमिनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों की जानकारी, जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी जाएंगी। पीएचसी पर जो जांचे नहीं हो सकेंगी, ऐसे मरीजों को जांच के लिए सीएचसी अथवा जिला चिकित्सालय रेफर किया जाएगा।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner