Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज़

गोरखपुर ,एक दिन में 94 हजार लोगों को लगेगा कोविड का टीका.

post

गोरखपुर ,एक दिन में 94 हजार लोगों को लगेगा कोविड का टीका


जिले में सोमवार को चलेगा टीकाकरण का महाभियान


 180 बूथों के जरिये दी जाएगी टीकाकरण की सुविधा


गोरखपुर, 04 सितम्बर 2021


जिले में छह सितम्बर यानि सोमवार को टीकाकरण का महाभियान चलाया जाएगा । इसके तहत करीब 180 बूथों के जरिये 94 हजार लोगों को कोविड का टीका लगेगा। क्लस्टर  अप्रोच के तहत गांवों में भी बूथ बनाए जाएंगे । जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि पहले से ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों को टीकाकरण में सहूलियत मिलेगी । महाभियान में कोविड टीके की प्रथम और दूसरी डोज लगायी जाएगी ।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि सामान्यतया नियमित तौर पर 80 से 100 बूथों के जरिये लोगों को कोविड टीकाकरण की सुविधा दी जा रही है । शनिवार को सिर्फ दूसरी  डोज का टीकाकरण होता है । इससे पूर्व चले महाभियान के दौरान एक दिन में 76 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य था, जिसके सापेक्ष 67 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया । इस महाभियान में लक्ष्य बढ़ा दिया गया है और कोशिश है कि टीकाकरण की सुविधा लोगों के घरों के नजदीक उपलब्ध करायी जाए । बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों जैसे खजनी, कौड़ीराम, ब्रह्मपुर, डेरवा और बांसगांव आदि में जहां तक संभव है टीम नाव से जाकर लोगों को टीकाकरण की सुविधा मुहैया  करा रही है ।


डॉ. पांडेय ने कहा कि महाभियान के लिए टीके की डोज की कोई कमी नहीं है । जिले में  टीके की उपलब्धता के अनुसार हर व्यक्ति का टीकाकरण किया जाएगा, लेकिन लोगों की तरफ से सामुदायिक सहयोग भी अपेक्षित है । लोग टीकाकरण सत्रों पर कोविड नियमों का पालन करें और स्टॉफ के साथ दुर्व्यवहार न करें ,  जो लोग पहले से पंजीकरण करवा कर टीकाकरण के लिए आते हैं, उनका समय बचता है और विभाग को भी टीके की डिमांड का पहले से अंदाजा हो जाता है । इसलिए लोगों को चाहिए कि वह स्लॉट बुक करवाकर ही टीका लगवाने आएं । टीकाकरण के लिए एक मोबाइल नंबर और पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट आदि में से एक का होना आवश्यक है। टीकाकरण के कार्य में विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, यूएनडीपी और चाई संस्थाएं तकनीकी सहयोग प्रदान कर रही हैं ।


*टीका निःशुल्क है*


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि कोविड का टीका पूरी तरह से निःशुल्क है । यह टीका असरदार है और 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए सुरक्षित है । गंभीर बीमारियों के मरीज चिकित्सक की सलाह से टीका लगवाएंगे । गर्भावस्था, माहवारी, स्तनपान की अवस्था में भी महिलाओं को टीका लगेगा । टीबी, अस्थमा, शुगर, बीपी, कुष्ठ, फाइलेरिया आदि के मरीजों का भी टीकाकरण होगा और इससे उनके स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। टीका लगवाने के बाद भी दो गज की दूरी, हाथों की स्वच्छता और मॉस्क का इस्तेमाल जारी रखना है ।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner