Breaking News

ब�रेकिंग न�यूज़

सीतापुर ,एक मंच पर होगा परिवार नियोजन और अर्श काउंसलर का प्रशिक्षण.

post

सीतापुर ,एक मंच पर होगा परिवार नियोजन और अर्श काउंसलर का प्रशिक्षण

- आगामी 6 सितंबर को सीएमओ कार्यालय में होगा कौशल विकास प्रशिक्षण

सीतापुर, 01 सितंबर। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लाभों को और बेहतर तरीके से बताया जा सके साथ ही किशोर-किशोरियों की भी जिज्ञासाओं का उचित समाधान किया जा सके इसको लेकर सेहत महकमे ने एक रणनीति तैयार की है। जिसके तहत प्रदेश भर के सभी आरएमएनसीएचए (परिवार नियोजन) काउंसलर और एएफएचएस (अर्श) काउंसलर को संयुक्त रूप से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सूबे के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों और जिला महिला चिकित्सालय की चिकित्सा अधीक्षकों को पत्र लिखकर यह कौशल विकास प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए हैं। 

मिशन निदेशक ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि यह प्रशिक्षण सभी जिलों में आगामी 16 सितंबर तक पूरा करा लिया जाए, प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन भी किया जाना है। इस प्रशिक्षण में जिला चिकित्सालय सहित सभी ब्लॉक सीएचसी पर कार्यरत परिवार नियोजन काउंसलर और अर्श काउंसलर प्रतिभाग करेंगे। किस मंडल के किस जिले में किस तारीख को प्रशिक्षण कराया जाना है इसका विवरण और एजेंडा भी मिशन निदेशक ने अपने पत्र के साथ निर्धारित कर भेजा है। 

परिवार नियोजन प्रबंधक जावेद खान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग परिवार नियोजन से संबंधित अपने मूलमंत्र आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी-सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी, को अधिक से अधिक लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंचाने के लिए इस प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालयों और ब्लॉक सीएचसी सहित जिले भर में कुल 21 अर्श काउंसलर और 13 परिवार नियोजन काउंसलर की तैनाती है। इन सभी का संयुक्त प्रशिक्षण आगामी 6 सितंबर को सुबह 10 बजे से सीएमओ कार्यालय में आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से परिवार नियोजन और अर्श काउंसलर को प्रशिक्षित कर उन्हें स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और प्रजनन स्वास्थ्य व एचआईवी की रोकथाम के बारे में जानकारी दी जाएगाी। किशोर-किशोरियों को स्वास्थ्य संबंधी उनकी समस्याओं का समाधान किस तरह से करना है इस बारे में भी जानकारी दी जाएगी। 

सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि मिशन निदेशक का पत्र मिला है। उनके निर्देशानुसार परिवार नियोजन काउंसलर और अर्श काउंसलर के प्रशिक्षण की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। चिकित्सा अधीक्षकों के माध्यम से सभी काउंसलर्स को इस प्रशिक्षण की सूचना देते हुए उनसे प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

Latest Comments

Leave a Comment

Sidebar Banner
Sidebar Banner
Sidebar Banner